mpox: मंकीपॉक्स से बचाव के उपाय|Mpox से सुरक्षित रहें?| मंकी पॉक्स (एम-पॉक्स) नामक बीमारी के बचाव

Mpox (जिसे पहले मंकीपॉक्स कहा जाता था) एक गंभीर संक्रामक रोग है, जो वायरस के कारण होता है। इस बीमारी से बचने के लिए सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। आज हम जानेंगे कि Mpox से कैसे सुरक्षित रह सकते हैं और इसके बचाव के लिए कौन-कौन से उपाय अपनाए जा सकते हैं।

क्या चेचक का टीका mpox से बचाता है?
क्या हैं MPOX वायरस के लक्षण शुरुआती लक्षणों में बुखार, तेज सिरदर्द, साइनस की सूजन, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द 

मंकीपॉक्स क्या है और कैसे फैलता है?

 Mpox क्या है?  

Mpox एक वायरल बीमारी है, जो मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण से होती है। यह वायरस मुख्य रूप से पशुओं से मनुष्यों में फैलता है, लेकिन यह व्यक्ति-से-व्यक्ति भी फैल सकता है। यह बीमारी पहली बार 1958 में बंदरों में पाई गई थी, इसलिए इसका नाम मंकीपॉक्स रखा गया। हालांकि, अब यह वायरस इंसानों को भी प्रभावित कर रहा है।  


 Mpox कैसे फैलता है?  

Mpox वायरस मुख्य रूप से संक्रमित व्यक्ति या जानवर से सीधे संपर्क के जरिए फैलता है। संक्रमित व्यक्ति के छालों, घावों, या संक्रमित सतहों के संपर्क में आने से यह वायरस दूसरे व्यक्ति में प्रवेश कर सकता है। इसके अलावा, संक्रमित व्यक्ति की सांस से निकले ड्रॉपलेट्स (बूंदों) के संपर्क में आने से भी यह वायरस फैल सकता है। यौन संबंधों के माध्यम से भी संक्रमण का खतरा हो सकता है।  


Mpox फैलने के प्रमुख कारण

mpox तेजी से फैल रहा है?

1. संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आना: अगर आप किसी संक्रमित व्यक्ति के छालों, घावों, या शरीर के तरल पदार्थों के संपर्क में आते हैं, तो आप इस वायरस से संक्रमित हो सकते हैं।

2. संक्रमित जानवर के संपर्क में आना:यह वायरस संक्रमित जानवरों, जैसे बंदर, चूहे, या गिलहरियों से भी फैल सकता है।

3. वायरस से संक्रमित सतहें: संक्रमित सतहों, बिस्तर, कपड़े या अन्य चीजों के संपर्क में आने से भी वायरस फैल सकता है।

4. यौन संपर्क: यौन संबंधों के दौरान भी वायरस फैल सकता है, खासकर यदि संक्रमित व्यक्ति के जननांगों पर छाले हों।


मंकीपॉक्स के लक्षण क्या है

 Mpox के लक्षण  

Mpox के लक्षण सामान्यत: संक्रमण के 5 से 21 दिनों के बाद दिखाई देते हैं। ये लक्षण फ्लू जैसे हो सकते हैं, लेकिन साथ में कुछ अन्य लक्षण भी होते हैं:

1. बुखार: शुरूआत में बुखार होना आम है।

2. सिरदर्द: सिर में भारीपन या लगातार दर्द महसूस होना।

3. मांसपेशियों में दर्द:शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द या कमजोरी।

4. थकान: लगातार थकावट महसूस होना।

5. छाले और दाने: 1 से 3 दिनों के भीतर शरीर पर छाले या दाने निकलना। ये दाने चेहरे से शुरू होकर पूरे शरीर में फैल सकते हैं।

6. लिम्फ नोड्स की सूजन: शरीर की लिम्फ ग्रंथियां सूज जाती हैं, जिससे दर्द हो सकता है।

Read more:- आर्थराइटिस में क्या खाना चाहिए: सेहतमंद आहार के टिप्स

mpox के लिए उपचार क्या हैं?

Mpox से बचने के उपाय  

Mpox से सुरक्षित रहने के लिए हमें कुछ सरल और महत्वपूर्ण उपाय अपनाने चाहिए। ये उपाय न केवल हमें बल्कि हमारे आसपास के लोगों को भी सुरक्षित रखने में मदद करेंगे।


 1. व्यक्तिगत स्वच्छता  

व्यक्तिगत स्वच्छता एक महत्वपूर्ण कदम है। अपने हाथों को नियमित रूप से साबुन और पानी से धोएं। यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें, जिसमें कम से कम 60% अल्कोहल हो।


 2. संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनाएं  

यदि किसी व्यक्ति में Mpox के लक्षण हैं, तो उसके संपर्क में आने से बचें। छालों, घावों, या त्वचा के संक्रमण वाले व्यक्ति से शारीरिक संपर्क न करें। यह वायरस त्वचा के सीधे संपर्क से फैल सकता है, इसलिए ऐसे लोगों से दूरी बनाना जरूरी है।


 3. यौन संबंधों में सावधानी  

Mpox यौन संपर्क के दौरान भी फैल सकता है, इसलिए यौन संबंधों में सुरक्षा बरतें। हमेशा कंडोम का उपयोग करें और अगर आपके साथी में Mpox के लक्षण हैं, तो यौन संबंध से बचें। 


 4. जानवरों से संपर्क में सावधानी  

अगर आप ऐसे क्षेत्रों में रहते हैं जहां Mpox का प्रकोप है, तो जानवरों से संपर्क करते समय सतर्क रहें। खासकर बंदर, चूहे, और अन्य जंगली जानवरों से दूर रहें। यदि किसी जानवर में वायरस के लक्षण दिखें, तो उसे छूने से बचें।


 5. संक्रमित सतहों से बचें  

संक्रमित व्यक्ति द्वारा उपयोग किए गए बिस्तर, कपड़े, या अन्य सतहों को छूने से बचें। अगर किसी व्यक्ति में Mpox के लक्षण दिखें, तो उसकी इस्तेमाल की गई चीज़ों को छूने से पहले दस्ताने पहनें और उन्हें अच्छी तरह से साफ करें।


6. टीकाकरण (Vaccination)  

कुछ देशों में मंकीपॉक्स वायरस के खिलाफ टीके उपलब्ध हैं। यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां Mpox का प्रकोप है, तो अपने चिकित्सक से टीकाकरण के बारे में सलाह लें। टीकाकरण से इस वायरस के प्रसार को रोका जा सकता है और यह आपको सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है।


7. भीड़भाड़ वाली जगहों से बचें  

जहां संभव हो, भीड़भाड़ वाली जगहों से बचें, खासकर उन क्षेत्रों में जहां Mpox का प्रकोप है। वायरस के फैलने की संभावना ऐसी जगहों पर ज्यादा होती है। यदि आप ऐसी जगहों पर जाते हैं, तो मास्क पहनें और सामाजिक दूरी बनाए रखें।


 8. मास्क और सुरक्षा उपकरण का इस्तेमाल  

अगर आपको किसी संक्रमित व्यक्ति के पास जाना जरूरी है, तो मास्क पहनें और हाथों को बार-बार धोएं। चेहरे पर मास्क लगाना वायरस के फैलने की संभावना को कम करता है। इसके अलावा, संक्रमित व्यक्ति की देखभाल करते समय दस्ताने और सुरक्षात्मक उपकरणों का इस्तेमाल करें।


Mpox से सुरक्षित कैसे रहें?”

Mpox के दौरान देखभाल  

अगर किसी व्यक्ति में Mpox के लक्षण हैं, तो उसे तुरंत चिकित्सीय सहायता लेनी चाहिए। इस दौरान रोगी को अलग रखना चाहिए ताकि वायरस अन्य लोगों तक न फैले। रोगी को अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। छालों और दानों को छूने से बचें और उन्हें साफ और सूखा रखें।


 1. घरेलू देखभाल

- शरीर पर दाने और छालों को साफ रखें और उन्हें खुजलाने से बचें।

- रोगी को पर्याप्त आराम करने दें।

- हल्का और पोषक आहार दें ताकि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत रहे।

- यदि बुखार या दर्द हो, तो डॉक्टर की सलाह से दवा लें।

 2. डॉक्टर से संपर्क


Mpox का संक्रमण होते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर वायरस के लक्षणों के आधार पर सही उपचार प्रदान करेंगे। कुछ मामलों में अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ सकती है, खासकर यदि स्थिति गंभीर हो।


 Mpox के बारे में जागरूकता फैलाएं  

Mpox के बारे में जितनी ज्यादा जागरूकता फैलाई जाएगी, उतना ही लोग इस वायरस से बचाव कर पाएंगे। सोशल मीडिया, ब्लॉग्स, और अन्य माध्यमों से इस वायरस के बारे में सही जानकारी लोगों तक पहुंचाएं। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसमें Mpox के लक्षण दिख रहे हैं, तो उसे तुरंत चिकित्सीय सलाह लेने के लिए प्रेरित करें।


 निष्कर्ष  

Mpox एक खतरनाक वायरस है, लेकिन इससे बचाव संभव है यदि हम सही सावधानी बरतें। व्यक्तिगत स्वच्छता, संक्रमित व्यक्तियों से दूरी, जानवरों से सुरक्षित दूरी, और मास्क व सुरक्षात्मक उपकरणों का उपयोग हमें इस वायरस से बचा सकता है। अगर आप Mpox से संबंधित कोई लक्षण महसूस करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और आवश्यक उपाय अपनाएं।  

Mpox से सुरक्षा 

के उपायों को अपनाकर हम न केवल खुद को, बल्कि अपने परिवार और समाज को भी सुरक्षित रख सकते हैं।


स्थान: India

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें